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Deled 4th Semester Full Syllabus 2020-21 || Btc 4th Semester Full Syllabus || up delete syllabus

 


उ. प्र. डी. एल. एड. पाठ्यक्रम


प्रथम प्रश्न पत्र - आरंभिक स्तर पर भाषा के पठन लेखन एवं गणित क्षमता का विकास 

द्वितीय प्रश्न पत्र - शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन

तृतीय प्रश्न पत्र - विज्ञान       

चतुर्थ प्रश्न पत्र - गणित

पंचम प्रश्न पत्र - सामाजिक अध्ययन   

षष्टम् प्रश्न पत्र - हिंदी

सप्तम प्रश्न पत्र - अंग्रेजी   

अष्टम प्रश्न पत्र - शांति शिक्षा एवं सतत विकास

नवम् प्रश्न पत्र - कला /संगीत /शारीरिक शिक्षा /स्वास्थ्य । इण्टर्नशिप

Syllabus: प्रथम प्रश्न पत्र - आरंभिक स्तर पर भाषा के पठन लेखन एवं गणित क्षमता का विकास



UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर

● पठान एवं लेखन का अर्थ एवं महत्व, 
- उद्देश्य,
- उपयोगिता, 
- वर्ण, शब्द, वाक्य, 
- ध्वनि का अध्ययन, 
- स्वरों, व्यंजनों तथा व्यंजन समूहों को सुनकर समझना

●  दिए गए निर्देश, संदेश, सुनाए गए वर्णन, कविता, कहानियों, लोकगीतों आदि में निहित  भाव तथा विचारों को सुनकर समझना|

●  हिंदी/ अंग्रेजी की सभी ध्वनियों, स्वरों, व्यंजनों का शुद्ध उच्चारण|

●  लिपि की सभी ध्वनियों के लिपि संकेतों को पहचान कर शुद्ध रूप में पढ़ना

●  पूर्ण विराम, अर्धविराम प्रश्नवाचक तथा विश्व में सूचक चिन्ह को पहचानते हुए एवं विषय वस्तु को अर्थ ग्रहण करते हुए पढ़ना|

●  विलोम, समानार्थी, तुकांत, अतुकांत तथा सामान ध्वनियों वाले शब्दों को पहचानना एवं पढ़ना|

● अनुनासिक ध्वनियों के लिपि संकेतों को शुद्धता के साथ लिखना

●  संख्या पूर्व तैयारी एवं संबोध|

● 1 से 9 तक की संख्याओं को वस्तु चित्रों की सहायता से गिनना, पढ़ना, लिखना

●  संख्याओं को क्रम बंद करना|

●  गणितीय संक्रियाएं- जोड़ना, घटाना एक  शून्य का ज्ञान|

●  इकाई, दहाई तथा सैकड़े का ज्ञान|




Syllabus: द्वितीय प्रश्न पत्र - शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन



UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर
कक्षा शिक्षण : विषय वस्तु
A. शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन

●  संस्थागत नियोजन एवं प्रबंधन का अर्थ, आवश्यकता एवं महत्व|

●  विद्यालय प्रबंधन का अर्थ, आवश्यकता एवं महत्व|

● विद्यालय प्रबंधन के क्षेत्र-
भौतिक संसाधनों का प्रबंधन ( विद्यालय भवन, फर्नीचर, शैक्षिक उपकरण, साज सज्जा, पेयजल, शौचालय)

●  मानवीय संसाधनों का प्रबंधन
शिक्षक
बच्चे 
- समुदाय ( ग्राम शिक्षा समिति, विद्यालय प्रबंधन समिति, शिक्षक अभिभावक संघ, मातृ शिक्षक संघ, महिला प्रेरक दल)|

●  वित्तीय प्रबंधन ( विद्यालय अनुदान, टी एल एम ग्रांट, विद्यालय को समुदाय से प्राप्त धन,  विद्यालय की संपत्ति से अर्जित धन, ग्राम पंचायत निधि से/ जनप्रतिनिधियों से प्राप्त अनुदान)|

●  शैक्षिक प्रबंधन ( कक्षा कक्ष प्रबंधन, शिक्षण अधिगम सामग्री प्रबंधन, लर्निंग कॉर्नर एवं पुस्तकालय प्रबंधन, पाठ्य पुस्तकें, कार्य पुस्तिकाएं, शिक्षक संदर्शिका ए, शब्दकोश का प्रयोग एवं प्रबंधन)

●  समय प्रबंधन (समय सारणी का निर्माण व प्रयोग)
एक या दो अध्यापकों वाले विद्यालय हेतु समय सारणी
तीन या चार अध्यापकों वाले विद्यालय हेतु समय सारणी
पांच अध्यापकों वाले विद्यालय हेतु समय सारणी

● पाठ सहगामी क्रियाकलापों का प्रबंधन- खेल कूद, शैक्षिक कार्यक्रम ( वाद-विवाद, निबंध आदि), सांस्कृतिक कार्यक्रम, राष्ट्रीय पर्व, शैक्षिक भ्रमण,  बागवानी, सत्रांत समारोह|

●  सूचनाओं एवं अभिलेखों का प्रबंधन ( विद्यालय सूचनाओं का संकलन, विश्लेषण एवं अभिलेखीकरण)

●  विद्यालय अभिलेख के प्रकार-
अध्यापक उपस्थिति पंजिका, छात्र उपस्थिति पंजिका, पत्र व्यवहार पंजिका, एस एन सी पंजिका, एस एम सी  आय-व्यय पंजिका,  ग्राम शिक्षा निधि (आय-व्यय) पंजिका, ग्राम शिक्षा समिति बैठक पंजिका, मातृ शिक्षक संघ पंजिका, अभिभावक शिक्षक संघ पंजिका, शिक्षण अधिगम सामग्री पंजिका, स्टॉक पंजीका, निशुल्क पुस्तक वितरण पंजिका,  निशुल्क गणवेश वितरण पंजिका, बाल गणना/ परिवार सर्वेक्षण पंजिका, बालकों के जन्मदिन की पंजिका, स्वास्थ्य परीक्षण पंजिका,छात्रवृत्ति वितरण पंजिका, अनुश्रवण/ निरीक्षण पंजिका, शिक्षक डायरी, बुक बैंक पंजिका, एसडीएम कन्वर्जन कास्ट एवं खाद्य पंजिका,कोटेशन रखरखाव पंजिका,  टेंडर प्रक्रिया संबंधी पंजिका,  आवागमन पंजिका, आदेश पंजिका,  एसडीएम वितरण पंजिका|

●  आपदा प्रबंधन

●  प्रभावपूर्ण विद्यालय प्रबंधन के सिद्धांत-
प्रजातांत्रिक प्रबंध, आंकड़ों का वैज्ञानिक संग्रहण, लक्ष्य निर्धारण तथा योजना, आवधिक निरीक्षण, लचीलापन आदि

●  विद्यालय प्रबंधन में विभिन्न  अधिकर्मियों की भूमिका
-> प्रधानाध्यापक, शिक्षक एवं बच्चों ( बाल सरकार)  की भूमिका|
-> समुदाय, अभिभावक ( ग्राम शिक्षा समिति,  शिक्षक अभिभावक संघ, मातृ शिक्षक संघ, मीना मंच) की भूमिका|
-> पर्यवेक्षण तंत्र की भूमिका- ( ब्लाक संसाधन केंद्र के समन्वयक, न्याय पंचायत संसाधन केंद्र के प्रभारी, खंड शिक्षा अधिकारी, डायट मेंटर, जिला समन्वयक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं उच्च अधिकारियों की भूमिका)|


B. प्रारंभिक शिक्षा के विकास में संलग्न में विभिन्न अभिकरण एवं उनकी भूमिका
(I) राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण
उदाहरण-

●  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT)

●  राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE)

●  राष्ट्रीय शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन विश्वविद्यालय (NUEPA)

●  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU)

●  राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (NIOS)

(II) राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण 
उदाहरण-

● राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद

●  राज्य हिंदी संस्थान

●  मनोविज्ञानशाला

●  परीक्षा नियामक प्राधिकारी आदि

(III) जिला स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण 
उदाहरण-

●  जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान

●  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि

(IV) स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण 
उदाहरण-

●  खंड शिक्षा अधिकारी

●  एन.पी.आर.सी.

C. प्रारंभिक शिक्षा का आधारभूत ढांचा
उदाहरण-

●  बेसिक शिक्षा परिषद का गठन एवं कार्य

●  बेसिक शिक्षा अधिनियम 1972

●  बेसिक अध्यापक शिक्षा सेवा नियमावली

●  टीईटी नियमावली

●  सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के सामान्य नियम व प्रावधान तथा विद्यालय स्तर पर दी जाने वाली सूचनाओं की जानकारी|


Syllabus: तृतीय प्रश्न पत्र - विज्ञान
UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर



● जैविक विकास, पारिस्थितिकी तंत्र व उसके घटक ( जैविक व अजैविक घटक),  जैविक घटकों में खाद्य श्रृंखला, खाद्य जाल, पारिस्थितिकी पिरामिड| 

●  खनिज एवं धातु अयस्क,धातु का निष्कर्षण, धातु तथा अधातु में अंतर

●  आवर्त सारणी की सामान्य जानकारी-  विद्युत ऋणात्मकता

● स्थिर विद्युत आवेश- प्रकाश, आवेश के सुचालक और कुचालक

●  विद्युत धारा  व इसके उपयोग

●  चुंबकत्व- चुंबक के गुण, उपयोग, पृथ्वी का चुंबकीय व्यवहार, विद्युत चुंबक

●  रक्त की संरचना, रक्त वर्ग, रक्त बैंक, रक्त के आदान-प्रदान में सावधानियां

●  रक्त पीड़ित सामान्य रोगों की जानकारियां

●   एड्स व हेपेटाइटिस बी की सामान्य जानकारी, कारण, लक्षण व बचाव के उपायों से अवगत कराना

●  सुरक्षा एवं प्राथमिक उपचार

Syllabus: चतुर्थ प्रश्न पत्र - गणित
UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर




●  करणी, करणीगत राशि, करणी चिन्ह तथा करणी का घातांक

●  वर्ग, वर्गमूल, घन, घनमूल की अवधारणा

●  किसी संख्या का वर्गमूल तथा दशमलव संख्या का वर्गमूल ज्ञात करना

●  पूर्ण घन संख्याओं  तथा पूर्ण घन दशमलव संख्याओं का घनमूल

● किसी सिक्के को उछालने पर चित या पट के ऊपर पड़ने की संभावना का संबोधन

●  किसी पासे को उछालने पर किसी एक फलक के ऊपर आने की संभावना

●  दो या तीन सिक्कों को एक साथ फेंकने का प्रयोग

●  दो पासों को एक साथ फेंकने का प्रयोग

●  संभावनाओं का दैनिक जीवन से संबंध

●  अवर्गीकृत आंकड़ों की माध्यिका एवं बहुलक की गणना

●  त्रिकोणमिति  अनुपातो की अवधारणा  तथा 0, 30, 45, 60 तथा 90 अंश के कोणों के त्रिकोणमितीय अनुपात ज्ञात करना

●  लंब वृत्तीय बेलन तथा लंब वृत्तीय शंकु की अवधारणा तथा इनका आयतन एवं संपूर्ण पृष्ठ

●  वर्ग समीकरण, x2 = k  के रूप वाले समीकरण का हल  ax2 + bx + c = 0 का हल गुणनखंड विधि से 

● दो अज्ञात राशि वाले रेखीय समीकरण ( युगपत समीकरण)

●  समलंब का क्षेत्रफल

●  वृत्त की परिधि एवं व्यास में संबंध

●  वृत्त का क्षेत्रफल

●  चतुर्भुज का अर्थ, इसके विकर्ण, संलग्न भुजाएं, सम्मुख भुजाएं,  सम्मुख तथा बाहय कोणों का  बोध

● चतुर्भुज के प्रकार- वर्ग,  आयतन, समचतुर्भुज,  समांतर चतुर्भुज एवं समलंब  व इनके प्रगुणों का प्रायोगिक सत्यापन

● चक्रीय चतुर्भुज तथा चक्रीय बिंदु की अवधारणा |

Syllabus: पंचम प्रश्न पत्र - सामाजिक अध्ययन
UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर


कक्षा शिक्षण : विषय वस्तु

●  1857 का प्रथम स्वाधीनता संग्राम तथा स्वतंत्रता प्राप्ति हेतु प्रयास

●  धार्मिक तथा समाज सुधार आंदोलन-  ब्रह्म समाज, प्रार्थना समाज, आर्य समाज, रामकृष्ण मिशन, थियोसोफिकल सोसायटी, मुस्लिम धार्मिक आंदोलन ( सर सैयद अहमद खान)

●  भारत का राष्ट्रीय आंदोलन-  इंडियन नेशनल कांग्रेस का जन्म, बंग भंग, रौलट एक्ट, जलियांवाला बाग हत्याकांड, खिलाफत आंदोलन, असहयोग आंदोलन,  चौरी चौरा कांड, काकोरी कांड, स्वराज दल, साइमन कमीशन, बारदोली सत्याग्रह, नेहरू रिपोर्ट|

●  पूर्ण स्वतंत्रता की मांग-  जिन्ना की 14 शर्तें,  सविनय अवज्ञा, प्रथम गोलमेज सम्मेलन, गांधी इरविन समझौता,  द्वितीय गोलमेज सम्मेलन, पूना पैक्ट,  भारत छोड़ो आंदोलन तथा स्वतंत्रता की प्राप्ति|

●  भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के प्रमुख सुधार एवं उग्र राष्ट्रवादी नेताओं का योगदान-  महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, गोपाल कृष्ण गोखले, दादा भाई नौरोजी, सुभाष चंद्र बोस,  लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय|

●  जलवायु एवं मौसम में अंतर एवं जलवायु को प्रभावित करने वाले तत्व|

● भारत के प्राकृतिक प्रदेश-  बनावट, जनजीवन, कृषि, उद्योग धंधे, प्रमुख राज्य व नगर|

●  उत्तर प्रदेश के प्राकृतिक प्रदेश-  विस्तार, प्रमुख नगर, जनजीवन, उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जातियां एवं जनजातियां|

●  उत्तर प्रदेश की  खनिज संपदा, शक्ति के साधन, कृषि और सिंचाई|

● उत्तर प्रदेश के प्रमुख आयात निर्यात एवं उसका हमारी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

● उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक विरासत-  पुरातात्विक विरासत, कलाएं, मेले व त्यौहार, तीर्थ स्थान, विरासत का संरक्षण|

●  पर्यावरण प्रदूषण- अर्थ, प्रकार व रोकथाम|

●  संयुक्त राष्ट्र संघ-  गठन, अंग, कार्य|

●  जनगणना

●  नागरिक सुरक्षा

●  सरकार के विभिन्न जनहित योजनाएं-  उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही स्वरोजगार योजनाएं

●  गैर सरकारी संगठन (एन.जी.ओ.)

● विविधता में एकता, राष्ट्रीय एकता के प्रतीक

●  आतंकवाद, संप्रदायिकता तथा जातिवाद-  अनुसूचित जाति एवं जनजातियों के संरक्षण हेतु संवैधानिक प्रावधान,  भारत के शांति प्रयास-  गुटनिरपेक्षता की नीति, पंचशील के सिद्धांत, सहयोग संघ के माध्यम से भारत के शांति प्रयास

●  भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष प्रमुख चुनौतियां-
गरीबी जनसंख्या वृद्धि-  जनसंख्या का घनत्व, माल्थस का जनसंख्या  सिद्धांत,  जनसंख्या वृद्धि, आर्थिक विकास में बाधक,  भारत में जनांकिकीय प्रवृतियां, जन्म एवं मृत्यु दर,  लिंगानुपात,  भारत की राष्ट्रीय जनसंख्या नीति
भारत में गरीबी के कारण, भारत में गरीबी रेखा, गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम
बेरोजगारी-  प्रकार, बेरोजगारी उन्मूलन पर वर्तमान में सरकार द्वारा संचालित योजनाएं
साक्षरता दर

●  भारत में खाद्य सुरक्षा एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली-  खाद्य सुरक्षा की समस्या, सार्वजनिक वितरण प्रणाली का उद्देश्य व प्रसारण, भारतीय खाद्य निगम, लक्षित सार्वजनिक वितरण योजना, एकीकृत बाल विकास योजनाएं (ICDS), दोपहर भोजन व्यवस्था (MDM), राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक

● भूमंडलीय तथा सांख्यिकी-  परिचय, आंकड़ों का प्रदर्शन व महत्व, समांतर माध्य, माध्यिका,  बहुलक|



Syllabus: षष्टम् प्रश्न पत्र - हिंदी
UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर


● अनिवार्य संस्कृत में अनुस्वार हलंत, विसर्ग आदि का ध्यान रखते हुए शुद्ध उच्चारण, वाचन एवं लेखन|

●  पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त अन्य पाठ्यवस्तु को समझ कर पढ़ना|

●  दिए गए अनुच्छेदों के शीर्षक लिखना|

●  उच्च प्राथमिक स्तर की पाठ्य पुस्तकों में सम्मिलित कविता, निबंध, कहानी, एकांकी, यात्रा वृतांत, जीवनी, आत्मकथा, पत्र लेखन, नाटक के लेखकों का सामान्य परिचय, उनका अध्ययन व अध्यापन कार्य

●  अनिवार्य संस्कृत के पात्रों का अध्यापन|  नीति श्लोकों को कंठस्थ कराना

●  संस्कृत के शब्द भंडार में वृद्धि हेतु कठिन शब्दों को चुनना, संकलन करना और वाक्य प्रयोग करना|


Syllabus: सप्तम प्रश्न पत्र - अंग्रेजी
UP D.El.Ed. (BTC) चतुर्थ सेमेस्टर



1. Theoretical aspects 
- Different approaches and methods of teaching English

●  grammar translation method

●  direct method

●  structural approach come situational technique

●  communicative approach

●  listening with comprehensions :  public announcements, T.V.  news etc

2. content specification
-  grammar 

● Complex and compound sentences

●  command and requests

● Preposition

● conjunction
- Tenses :  present,  past and future

●  indefinite

●  continuous

●  perfect

●  perfect continuous
-  Writing

● Description of pictures or objects

●  letter, applications

●  filling up the forms
-  lesson planning



Syllabus: अष्टम प्रश्न पत्र - शांति शिक्षा एवं सतत विकास
Syllabus: UP D.El.Ed. चतुर्थ सेमेस्टर



● शांति शिक्षा की अवधारणा, शांति के लिए शिक्षा की वर्तमान आवश्यकता|

●  शांति शिक्षा में भारतीय जीवन मूल्य, शांति कौशल, शांति अभिवृत्तिया

●  व्यक्तित्व एवं सामाजिक विकास, व्यक्तित्व, व्यक्तित्व का स्वरूप, विकास और निर्धारण, आदत एवं स्वभाव (चिर प्रवृत्ति), स्व जागरूकता,व्यक्तित्व विकास में वातावरण का प्रभाव| व्यक्तित्व के पांच बड़े गुण-  खुलापन, चैतन्यता,  बहिमुर्खता, सहमतिजन्यता, स्नायुविकृति,व्यक्तित्व की सामाजिकता और शांति| 

●  सहपाठी के आंतरिक संबंधों की समझ एवं आपसी संबंधों का विकास- 
बच्चों के विकास में उसके साथियों की भूमिका
साथी के संबंधों की विशेषता
  सामाजिक शोध
आक्रामकता
तकनीकी एवं साथी संबंध
साथी संबंधों में विविधता एवं सामाजिक  बोध
स्वस्थ साथ संबंधों को बढ़ाना

●  चरित्र एवं नैतिक शिक्षा, समाज अनुकूल विकास, बच्चों के चरित्र निर्माण में माता-पिता तथा परिवार के सदस्यों का योगदान| इससे अच्छा बनाने में कुशल शिक्षक का महत्व|

●  व्यवहारवाद में उद्दीपन एवं अनुक्रिया, शांति के लिए निर्माण कार्य व्यवहार के प्रोत्साहन हेतु रणनीति,  अवांछनीय व्यवहार को सकारात्मक तरीके से हतोत्साहित करने की रणनीतियां, सकारात्मक व्यावहारिक हस्तक्षेप और सहयोग

●  हिंसा क्या है और यह क्या करती है? 
- हिंसा के प्रकार
मौखिक, मनोवैज्ञानिक, शारीरिक, ढांचागत, लोकप्रिय संस्कृति में अश्लीलता
-  हिंसा के मोर्चे
जाति, लिंग, भेदभाव, भ्रष्टाचार, संप्रदायिकता, विज्ञापन, गरीबी
- हिंसा का खतरा
-  मीडिया और हिंसा
-  विवादों के शांतिपूर्ण हल
- विवादों के बाद समझौता

●  भारत में शांति हेतु दार्शनिक चिंतन, गांधी दर्शन और शांति

●  तनाव प्रबंधन, आंतरिक शांति-  अष्टांग योग, यम नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार  धारणा, ध्यान, समाधि

●  शांति  मूल्य, मानवाधिकार और लोकतंत्र, भारत में धार्मिक सहिष्णुता एवं राष्ट्रीय एकता,  वैश्वीकरण और शांति

●  सतत विकास, सतत विकास का अर्थ एवं  आवश्यकता, पर्यावरण एवं सतत विकास| 


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