उ. प्र. डी. एल. एड. पाठ्यक्रम
विषय - तृतीय सेमेस्टर
प्रथम प्रश्न पत्र - शैक्षिक मूल्यांकन क्रियात्मक शोध एवं नवाचार
द्वितीय प्रश्न पत्र - समावेशी शिक्षा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा
तृतीय प्रश्न पत्र - विज्ञान
चतुर्थ प्रश्न पत्र - गणित
पंचम प्रश्न पत्र - सामाजिक अध्ययन
षष्टम् प्रश्न पत्र - हिंदी
सप्तम प्रश्न पत्र - संस्कृत
अष्टम प्रश्न पत्र - कंप्यूटर शिक्षा
नवम प्रश्न पत्र - कला /संगीत/ शारीरिक शिक्षा /स्वास्थ्य। इण्टर्नशिप
प्रथम प्रश्न पत्र - शैक्षिक मूल्यांकन क्रियात्मक शोध एवं नवाचार
मापन एवं मूल्यांकन
शैक्षिक मापन एवं मूल्यांकन की अवधारणा
● शैक्षिक मापन का अर्थ
● मूल्यांकन की संकल्पना
● मूल्यांकन के उद्देश
● मूल्यांकन के क्षेत्र
मूल्यांकन की आवश्यकता एवं महत्व
● मूल्यांकन की प्रशासनिक आवश्यकता
● मूल्यांकन की शैक्षिक आवश्यकता
● मूल्यांकन की शैक्षिक अनुसंधान में आवश्यकता
● सामाजिक दृष्टिकोण से मूल्यांकन की आवश्यकता
मापन एवं मूल्यांकन में अंतर
● परीक्षण एवं मापन में अंतर
सतत एवं व्यापक मूल्यांकन की अवधारणा एवं महत्व
● दक्षता आधारित मूल्यांकन
● व्यापक मूल्यांकन
● सतत मूल्यांकन एवं महत्व
● सतत मूल्यांकन की कार्य-प्रणाली एवं सोपान
● सतत मूल्यांकन का क्षेत्र
मूल्यांकन के पक्ष
● संज्ञानात्मक:-ज्ञान, बोध, अनुप्रयोग या व्यावहारिकता, विश्लेषण, संश्लेषण एवं मूल्यांकन|
● भावनात्मक:-ग्रहण करना या ध्यान देना, अनुक्रिया करना, मूल्य आकना, संगठन, मूल्य द्वारा विशिष्टकरण
● कौशल आत्मक एवं व्यवहार आत्मक :- सामाजिक कौशल, यांत्रिक कौशल, गणिती कौशल, भाषाई कौशल
● उत्तेजना
● क्रियान्वयन
● नियंत्रण
● समायोजन
● स्वभावीकरण
मूल्यांकन के प्रकार
● मौखिक परीक्षा
● लिखित परीक्षा
● साक्षात्कार/निरीक्षण/अवलोकन/प्रायोगिक
● रचनात्मक मूल्यांकन
● आंकलित मूल्यांकन
उत्तम परीक्षण/ मूल्यांकन की विशेषताएं, शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन का संबंध
● प्रश्न पत्र निर्माण प्रक्रिया, योजना निर्माण, ब्लू प्रिंट संपादन तथा अंक निर्धारण|
प्रश्नों के प्रकार ( वस्तुनिष्ठ, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय)
शैक्षिक उद्देश्यों के अनुसार प्रश्नों के पक्ष ( ज्ञान, बोध, अनुप्रयोग, कौशल)
● मूल्यांकन अभिलेखीकरण (संज्ञानात्मक तथा संज्ञान सहगामी पक्ष) सतत, मासिक अर्धवार्षिक एवं वार्षिक मूल्यांकन, पुनर्बलन|
● निदानात्मक परीक्षण एवं उपचारात्मक शिक्षण |
क्रियात्मक शोध
● शोध का अर्थ, प्रकार, उद्देश्य, आवश्यकता एवं महत्व
● क्रियात्मक शोध के क्षेत्र
● क्रियात्मक शोध के चरण एवं प्रारूप निर्माण
● क्रियात्मक शोध उपकरण निर्माण
● क्रियात्मक शोध का संपादन/ अभिलेखीकरण
शैक्षिक नवाचार
● शिक्षा में नवाचार का अर्थ, आवश्यकता एवं महत्व
● शैक्षिक नवाचार के क्षेत्र ( शिक्षण अधिगम के सुधार हेतु स्थानीय समुदाय/ परिवेश के संसाधनों की पहचान और उनका उपयोग कर मूल्यांकन, प्रार्थना स्थल की गतिविधि, पाठ्य सहगामी, क्रियाकलाप, सामुदायिक सहभागिता, विद्यालय प्रबंधन, विषय गणित कक्षा शिक्षण समसामयिक दृष्टांत, लैब एरिया)
द्वितीय प्रश्न पत्र - समावेशी शिक्षा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा
1. खंड ‘अ’ -विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चे
● शैक्षिक समावेशन से अभिप्राय, पहचान प्रकार, निराकरण| यथा- अपवंचित वर्ग, भाषा, धर्म, जाति, क्षेत्र, वर्ण, लिंग, शारीरिक दक्षता ( दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित एवं वाक्य/ अस्थितबाधित) मानसिक दक्षता|
● समावेशन के लिए आवश्यक उपकरण, सामग्री विधियां, टी एल एम एवं अभिवृत्तियां
● समावेशित बच्चों का अधिगम जांचने हेतु आवश्यक टूल्स एवं तकनीकी
2. खंड ‘ब’ -निर्देशन एवं परामर्श
● समावेशी बच्चों हेतु निर्देशन एवं परामर्श : अर्थ, उद्देश्य, प्रकार, विधियां, आवश्यकता एवं क्षेत्र|
● परामर्श में सहयोग देने वाले विभाग/ संस्थाएं
मनोविज्ञानशाला, उत्तर प्रदेश इलाहाबाद| मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र, जिला चिकित्सालय, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षित डायट सेंटर| पर्यवेक्षक एवं निरीक्षण तंत्र, समुदाय एवं विद्यालय की सहयोगी समितियां, सरकारी एवं गैर सरकारी संगठन|
● बाल अधिगम में निर्देशन एवं परामर्श का महत्व
तृतीय प्रश्नपत्र - विज्ञान
● दैनिक जीवन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ( परिवहन, चिकित्सा जनसंचार, मनोरंजन, उद्योग, कृषि, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन, आधुनिक ईंधन, दूरस्थ शिक्षा)
● दाब तथा वैज्ञानिक तंत्र
● जीव जंतुओं के बाद एवं आंतरिक अंगों के कार्यों में विविधता
● सूक्ष्म जीवों की दुनिया संरचना तथा उपयोगिता, सूक्ष्म जीव- दोस्त या दुश्मन भोज्य पदार्थों का परीक्षण
● प्राकृतिक संपदा का संरक्षण एवं ब्रह्मांड जीवो का विलुप्तीकरण।
● कार्बन एवं उसके योगिक
● असंक्रामक रोग/ अनियमित जीवनशैली से उत्पन्न रोग ( मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी) कारण, निदान व उपचार
● पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन, जलीय पौधों एवं जानवरों का प्राकृतिक वास, मरुद्भिद पेड़ पौधों एवं जानवरों का प्राकृतिक वास| पर्यावरण असंतुलन में मानव का हस्तक्षेप, वन्य जीव जंतुओं का संरक्षण कार्यक्रम, ग्रीन हाउस गैस प्रभाव, ओजोन क्षरण, धरती का बढ़ता तापमान
● ऊष्मा, प्रकाश एवं ध्वनि- ऊष्मा का मापन, संचरण व संवहन| प्रकाश : स्रोत एवं संचरण, प्रकाश का परावर्तन व अपवर्तन, गोलीय अवतल और उत्तल दर्पण द्वारा प्रतिबिंब का बनना| ध्वनि: संचरण, आवृत्ति एवं आवर्त काल|
चतुर्थ प्रश्नपत्र - गणित
● अनुपात, समानुपात, अनुलोम एवं प्रतिलोम समानुपात का अर्थ|
● समानुपाती राशियों में बाह्य पदों एवं मध्य पदों की गुणनफल में संबंध|
● घातांक की अवधारणा
● पूर्णांक तथा परिमेय संख्याओं को ( धनात्मक आधार पर) घातांक के रूप में लिखना|
● सरल एवं चक्रवृद्धि ब्याज की संकल्पना
● सरल ब्याज, सूत्र तथा चक्रवृद्धि मिश्रधन का सूत्र एवं अनुप्रयोग
● बैंक की जानकारी, बैंक में खाता खोलना तथा खातों के प्रकार
● लघुगणक की जानकारी, घातांक से लघुगणक तथा इसका विलोम
● शेयर, लाभांश
● समुच्चय की संकल्पना, लिखने की विधियां, समुच्चय के प्रकार ( सीमित, असीमित, एकल, रिक्त) समुच्चय का संघ अंतर तथा सर्वनिष्ठ समुच्चय ज्ञात करना|
● चर राशियों का गुणनखंड, दो वर्गों के अंतर के रूप में व्यंजकों का गुणनखंड, द्विघातीय, त्रिपदीय व्यंजको का गुणनखंड|
● बीजगणितय व्यंजकों में एकपदीय तथा द्विपदीय व्यंजकों से भाग
● अवर्गीकृत आंकड़ों के माध्य
● आयतन एवं धारिता की संकल्पना तथा इकाइयां
● घन घनाभ की अवधारणा तथा इनका आयतन एवं संपूर्ण पृष्ठ
● वृत्त खंड एवं त्रिज्या खंड की अवधारणा
● वृत्त खंड का कोण
● वृत्त के चाप द्वारा वृत्त के केंद्र तथा परिधि में बने कोणों का संबोध एवं इनका पारस्परिक संबंध
● वृत्त की छेदक रेखा, स्पर्श रेखा तथा स्पर्श बिंदु की अवधारणा
● वृत्त पर दिए हुए बिंदु से स्पर्श रेखा खींचना
पंचम प्रश्न पत्र - सामाजिक अध्ययन
● भारत में मुगल साम्राज्य- बाबर, हुमायूं व उसकी स्वदेश को पुनः वापसी, शेरशाह सूरी का उदय, अकबर, जहांगीर, औरंगजेब व मुगल साम्राज्य का पतन|
● मुगलों का प्रशासनिक, सामाजिक, संस्कृति, कलात्मक एवं आर्थिक क्षेत्र में योगदान|
● मराठा शक्ति का अभ्युदय- शिवाजी, 18 वीं शताब्दी में भारत की स्थिति|
● भारत में यूरोपीय शक्तियों का प्रवेश एवं ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना, पुर्तगाली, डच, अंग्रेज फ्रांसीसी
● भारत की सत्ता के लिए यूरोपीय शक्तियों में संघर्ष- प्रथम, द्वितीय, तृतीय कर्नाटक युद्ध, डूप्ले की नीति, प्लासी का युद्ध, बक्सर का युद्ध, इलाहाबाद की संधि|
● भारत में अंग्रेजी साम्राज्य की स्थापना- रॉबर्ट क्लाइव, वारेन हेस्टिंग्स, लार्ड कार्नवालिस, लॉर्ड वेलेजली, लॉर्ड विलियम बैंटिक, लॉर्ड डलहौजी|
● जीवमंडल- प्राकृतिक प्रदेश एवं जनजीवन ( शीत कटिबंध प्रदेश, उच्च, शीतोष्ण कटिबंधीय प्रदेश, जलवायु, वनस्पति, जीव जंतु, मानव जीवन) उद्योग धंधे|
● भूखंडों का विभाजन- एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया तथा अंटार्कटिका- सामान्य परिचय, जनसंख्या का विस्तार एवं घटक
● विश्व में प्राकृतिक संसाधन, यातायात तथा संचार के साधन, खनिज संपदा|
● मनुष्य की आवश्यकता तथा उसकी पूर्ति हेतु प्रयत्न की दिशा में प्राकृतिक संपदा का उपयोग एवं संरक्षण|
● हमारा भारत- प्राकृतिक एवं राजनीतिक इकाईया, हमारी प्राकृतिक संपदा और उनका सदुपयोग|
● हमारी खनिज संपदा, शक्ति के साधन, कृषि और सिंचाई, आयात निर्यात|
● सरकार के अंग- शक्ति का पृथक्करण, शक्तियों का बंटवारा केंद्र सूची राज्य सूची समवर्ती सूची के प्रमुख विषय
● संसद-
लोकसभा- सदस्यों की योग्यताएं, कार्यकाल, पदाधिकारी, अधिवेशन व कार्य
राज्यसभा- सदस्यों की योग्यताएं, कार्यकाल, पदाधिकारी, अधिवेशन व कार्य
राष्ट्रपति- चुनाव, कार्यकाल, महाभियोग, शक्तियां, मंत्रिमंडल|
कानून बनाने की प्रक्रिया- साधारण बहुमत, विशेष बहुमत|
● कार्यपालिका- प्रधानमंत्री व मंत्रिपरिषद, चुनाव कार्य, संसद का मंत्रिपरिषद पर नियंत्रण
● न्यायपालिका- न्यायालय के प्रकार, जनपद स्तरीय न्यायालय, उच्च न्यायालय, उच्चतम न्यायालय, न्यायाधीशों की योग्यताएं, कार्यकाल, उच्चतम न्यायालय के अधिकार, लोक अदालत, जनहित वाद|
● भारतीय वित्त व्यवस्था का बजट- कर व उसके प्रकार, केंद्र व राज्यों के मध्य करो का बंटवारा, केंद्र सरकार की आय व्यय के स्रोत, राज्य सरकार की आय व्यय की मदें, सरकार द्वारा शिक्षा के दृष्टिकोण से बजट 2013-14 रखे गए बिंदु
● पंचवर्षीय योजनाएं- पिछली 11वीं पंचवर्षीय योजनाओं के मुख्य बिंदु, वर्तमान में 12वीं पंचवर्षीय योजना विशेषकर शिक्षा के दृष्टिकोण से
● भारतीय आधुनिक बैंकिंग व्यवस्था- बैंक व उनके प्रकार, भारतीय रिजर्व बैंक, स्टेट बैंक, भूमि विकास बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नाबार्ड, ई-बैंकिंग, बैंकों का राष्ट्रीयकरण व निजीकरण, आधुनिक अर्थव्यवस्था में बैंकों का महत्व|
षष्टम् प्रश्न पत्र - हिंदी
● पाठ्य पुस्तक में आए प्रमुख कवियों एवं लेखकों का सामान्य परिचय
● श्रुत सामग्री में प्रयुक्त शब्दों, मुहावरों लोकोक्तियों का प्रसंगानुकूल प्रयोग
● राष्ट्रीय पर्व, मेला त्यौहार जैसे विषयों पर अपने शब्दों में गद्य अथवा पद्य में स्वतंत्र लेखन
● कर्ता कर्म के अनुसार क्रिया में परिवर्तन, तत्सम, तद्भव, देशज रूपों का परिचय, सरल, संयुक्त व मिश्रित वाक्य, वाक्यांश के लिए एक शब्द का प्रयोग|
● पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त अन्य पाठ्यपुस्तक को पढ़कर समझना
● औपचारिक एवं अनौपचारिक परिस्थितियों के अनुरूप उपयुक्त भाषा का प्रयोग करना
● अधिगम प्रतिफल का मूल्यांकन, शिक्षण प्रक्रिया एवं बच्चों के क्रियाकलापों के साथ, प्रथम दो कक्षाओं में मौलिक और प्रेक्षात्मक मूल्यांकन तथा कक्षा 3 से प्रयोग आगे की कक्षाओं में अन्य तकनीकों के पूरक रूप में लिखित परीक्षा का संचालन|
सप्तम प्रश्न पत्र - संस्कृत
● संस्कृत वर्ण परिचय व उनके ध्वनि उच्चारण का ज्ञान
● संधि प्रकरण- प्रकार, सूत्र, नियम निर्देश सहित संधि विग्रह एवं संधि करने का ज्ञान
● समास प्रकरण- अव्ययीभाव, तत्पुरुष, कर्भधारण, दिगु, बहुव्रीहि व द्वंद समास का ज्ञान
● शब्द रूप- शब्द प्रकार, वचन व विभक्तियों का ज्ञान|
● धातु रूप- लट् लकार, लोट लकार, लङ् लकार, विधिलिंग व लट् लकार का पुरुष व वचन सहित ज्ञान
● कारक विभक्ति एवं चिन्ह का ज्ञान
● सुभाषित श्लोकों का सस्वर पाठ व अनुकरण वाचन
● पाठ्यपुस्तक की अंशों का सुलेख, अनुलेख, श्रुतलेख एवं सरल अनुवाद
● संवाद पाठक पर आधारित संस्कृत में छोटे-छोटे वाक्य की रचना करने का ज्ञान
● हिंदी वाक्यों का संस्कृत में अनुवाद
● उपसर्ग, प्रत्यय एवं वाक्य परिवर्तन का ज्ञान
● एक से पचास तक संस्कृत संख्याओं का ज्ञान
● संभाव्य शिक्षण विधाएं- शिक्षक प्रशिक्षण में क्रियाकलाप आधारित शिक्षण-अधिगम का ज्ञान, मॉडल, गेम, वीडियो क्लिप, ऑडियो क्लिप प्रयोग तैयार करके, श्यामपट्ट के कार्य द्वारा, शब्द पट्टीका, चार्ट, कठिन शब्दों के चार्ट व उच्चारण-अभ्यास के द्वारा अभिनय व प्रश्नोंत्तर, प्रशिक्षक-शिक्षक सहभागिता आदि के द्वारा प्रभावी शिक्षण
अष्टम प्रश्न पत्र - कंप्यूटर शिक्षा
● I. C. T. (Information and Communication Technology)
● Introduction to ICT
● Introduction and Basic Concepts
● Application and Benefits of ICT in Education
● Scope of ICT in Education
● ICT in education and studies
For Teachers
-----------------
● Use of ICT for knowledge enhancement
● Accessing internet-Using websites ( Wikipedia, open digital educational resources etc), using search engines, communication with experts.
● Accessing CD-ROMs and DVDs- Using digital content, Accessing digital content, using e-Books, using e-Tutorial and Training videos (YouTube etc)
● Use of ICT for education delivery- smart classes and digital blackboard, creating and using slide presentation with projectors, educational audio videos modulus (animated or non animated or both), Using online e-Labs, e-libraries, e-Museum in classes
● Delivering distance education through digital/ online Services ODL mode - EDUSAT, classes through teleconferencing and video conferencing, Prasar Bharati’s education services, radio services ( Gyan Vani radio station), television service ( Doordarshan’s Gyan Darshan channel) , query handling through chat applications and email, e-tuitions through online web portals, Moocs, DER etc.
For Students
---------------------
● Use of ICT for knowledge enhancement
● developing e-content through internet
● digital project development
● accessing education through radio and TV services
● Double e-learning through online chats with experts
● online tests through exam Web Portals etc)
● e-Tuitions
● accessing various competitive exams information online
● job search and enquiries through job portals
ICT in school management
● using online services/ tools- official website for communication between school and student (and their Guardians) School staff etc
● online complaint portal for queries and problem eradication
● using School management software application/ tools- digitisation of school data for transparency ( attendance, books, uniforms, test scores etc)
● data mining for effective decision making
ICT in office work
● using office packages for record maintenance and documentation
● exchange of emails for quick and cheap communication
● teleconferencing and videoconferencing to save time and money
3 Comments
Sir third semester me kitne number ka protical hoga aur kitne number ka papaer
ReplyDeleteSend me all subjects pdf
ReplyDeleteI want all third semester syllabus in PDF
ReplyDelete